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Arya Samaj Indore - 9302101186. Arya Samaj Annapurna Indore |  धोखाधड़ी से बचें। Arya Samaj, Arya Samaj Mandir तथा Arya Samaj Marriage Booking और इससे मिलते-जुलते नामों से Internet पर अनेक फर्जी वेबसाईट एवं गुमराह करने वाले आकर्षक विज्ञापन प्रसारित हो रहे हैं। अत: जनहित में सूचना दी जाती है कि इनसे आर्यसमाज विधि से विवाह संस्कार व्यवस्था अथवा अन्य किसी भी प्रकार का व्यवहार करते समय यह पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि इनके द्वारा किया जा रहा कार्य पूरी तरह वैधानिक है अथवा नहीं। "आर्यसमाज मन्दिर बैंक कालोनी अन्नपूर्णा इन्दौर" अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट द्वारा संचालित इन्दौर में एकमात्र मन्दिर है। भारतीय पब्लिक ट्रस्ट एक्ट (Indian Public Trust Act) के अन्तर्गत पंजीकृत अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट एक शैक्षणिक-सामाजिक-धार्मिक-पारमार्थिक ट्रस्ट है। आर्यसमाज मन्दिर बैंक कालोनी के अतिरिक्त इन्दौर में अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट की अन्य कोई शाखा या आर्यसमाज मन्दिर नहीं है। Arya Samaj Mandir Bank Colony Annapurna Indore is run under aegis of Akhil Bharat Arya Samaj Trust. Akhil Bharat Arya Samaj Trust is an Eduactional, Social, Religious and Charitable Trust Registered under Indian Public Trust Act. Arya Samaj Mandir Annapurna is the only Mandir in Indore controlled by Akhil Bharat Arya Samaj Trust. We do not have any other branch or Centre in Indore. Kindly ensure that you are solemnising your marriage with a registered organisation and do not get mislead by large Buildings or Hall.
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क्या है देव पूजा और आध्यात्मिक यज्ञ

सभी तपस्वियों ने यज्ञ को सर्वश्रेष्ठ माना है। यज्ञ मानव के लिए ऐसा मार्ग है जो मोक्ष तक पहुँचा देता है। जब हम यह कर्म करने के लिए तत्पर होते हैं तो उसके साथ हमारी मन की भावना होती है। मन का विचार होता है जो संकल्प मानव में उत्पन्न होता है। उसके साथ मानव की आत्मिक प्रतिभा रहती है। वह विचार बाह्य जगत में संसार की क्रियाओं में परणित होते हैं। या जो क्रिया है हमारा कर्मकाण्ड है। वही परमात्मा की एक आभा है जिसको हमें प्रायः विचारना है।
यज्ञ देवपूजा कहलाती है। देव पूजा का अर्थ है देवों को हवि प्रदान करना। उससे हमारा अंतरात्मा प्रसन्न होता है। हमारा मानव जीवन देवताओं से सम्बन्धित है अर्थात देवताओं से हम प्रेरणा व सहायता प्राप्त करते हैं। देवता जितने प्रसन्न होते हैं जितने तृप्त रहते हैं। उतने ही हम भी ह्रदय से नम्र बनकर देवताओं की पूजा में संलग्न हो सकते हैं। हम देव पूजा करें। देवता में उस मार्ग पर ले जाते हैं जिस मार्ग पर जाने से हमारी आन्तरिक ध्वनि पवित्र बनती है। 

Motivational speech on Vedas by Dr. Sanjay Dev
वेद कथा - 2 | Explanation of Vedas & Dharma | मरने के बाद धर्म ही साथ जाता है - 2

हमारे देवता कौन है इसे भी जानना आवश्यक है जो बुद्धिमान, ब्रम्हावेता, दयावान आत्मायें चैतन्य देवता सूर्य, चन्द्र, जल, वायु, अग्नि, पृथ्वी आदि जड़ देवता हैं। जड़ देवता हमें नाना वस्तुएं प्रदान करते रहते हैं। जब इन वस्तुओं पर आप चिन्तन करते हैं तो प्रतीत होता है कि वास्तव में परमात्मा की आभा में युक्त हैं। इस हमारे शरीर में भी देवता कार्य कर रहे हैं। अग्नि से ऊर्जा, तेज से सुगन्ध अंतरिक्ष से अवकाश प्राप्त होता है। जल से जीवन सूर्य से प्रकाश, चन्द्रमा से शीतलता। वह पंचमहाभूतों से शरीर बनता है। यही इस सृष्टि के मूल कारण हैं। इन्हीं से बाह्य जगत का निर्माण हुआ है। यज्ञ से हम इन पांच महाभूतों को श्रेष्ठ बनाना चाहते हैं। इसीलिए सर्वत्र जगत को भी यज्ञमयी माना गया है। और इस यह को ही वास्तविक में देव पूजा कहते हैं। जिससे हमें इन देवताओं को तृप्त करना है। संसार में अनेक प्रकार के यज्ञ होते हैं जिसमें भिन्न-भिन्न प्रकार की प्रक्रियायें होती हैं। इसीलिए हम संसार में याज्ञिक कर्म करने वाले बनें। देव पूजा से हम आध्यात्मिक मार्ग भी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे हम भौतिक यज्ञ करने का निश्चय करते हैं तो उससे पूर्व यज्ञमान विराजमान होता है, ब्रम्हा, उद्गाता, अध्वर्यु होता सभी होते हैं। तभी यज्ञ का एक स्वरुप बनता है। इसी प्रकार आध्यात्मिक यज्ञ करने का संकल्प लेते हैं। अपने अन्दर आध्यात्मिकता की अग्नि को जागरुक करना चाहते हैं तो समय होता, उद्गाता, उछगाता भी हमारे समीप होने चाहिए यज्ञमान तो यह आत्मा को जाता है। ह्रदय रूप यज्ञशाला में विचारों की आहुति दी जाती है। होता, अध्वर्यु उद्गाता हमारे कौन-कौन हैं? तो हमें प्रतीत होता है कि हम जितने शुभ कार्य इन इन्द्रियों को होता हैं वही यज्ञ कहलाता है। उसी यज्ञ को हमें कारण है। इस लिए हम देवपूजा के साथ-साथ अपने जीवन को यज्ञ में परणित करते हुए मानों एक सुन्दर यज्ञ के पथिक बन अपने जीवन को आभा युक्त बनायें। यज्ञ यज्ञमान के द्वारा होता है। यज्ञ का दूसरा अर्थ यह भी यही कि संसार में जितना शुभ और महान कर्म है उस सब को यज्ञ को संज्ञा दी जाती है। संसार में सब प्राणी यज्ञ के लिए आये।

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पुरातन काल में प्रत्येक मनुष्य का जीवन यज्ञ बनकर रहता था। यज्ञ का अर्थ है कि हम संसार की उन कामनाओं में परणित नहीं हो जिनसे हमारा आत्मबल नष्ट हो। जब हम कुवृत्तियों को धारण कर लेते हैं तो हमारी यज्ञ करने की प्रथा समाप्त हो जाती है जिससे आज अनेक रुढियों, आवरणों में समाज कटिबद्ध हो गया है। वैदिक ऋषि जो बहुत ऊँची उड़ान है और कहता है कि जिस गृह में माता के नेत्रों से अश्रुपात होता है वह गृह नरक बन जलाते हैं। यह विचार धार हमें हज़रत मुहम्मद, ईसा मसीहा, बुद्ध, महावीर से प्राप्त नहीं होती यह हमें वैदिकता से प्राप्त होती है। आर्ष ग्रन्थों से प्राप्त होती है। यज्ञ का अर्थ है धारण करना, पालन कारना, सदुपयोग करना। आज मानव यज्ञों की परम्पराओं को समाप्त कर अपने में अभिमानी बनाकर कह रहा है कि ईश्वर कोई वस्तु नहीं यह सब पाखण्ड है ऐसा क्यों कहता हैं यज्ञ पाखण्ड है ऐसा क्यों कहता है क्योंकि वह स्वार्थी और एक दूसरे का शत्रु बन चूका है। आत्म बल उसमे है नहीं। सुरा सुन्दरी और धन कमाने में लगा रहता है। उसका आहार व्यवहार विचार दूषित हो चूका है। जहाँ वैदिक कालीन राष्ट्र अहिंसा परमों धर्म और यज्ञ को राष्ट्र को पाखण्ड और पशुओं का पालन उनके भक्षण करने के लिए करता है। मछली पालन, मुर्गी पालन, सुअर पालन, भेड़, बकरी पालन इसीलिए किया जाता है जिसको मार कर खाया जा सके। भोजन की सात्विकता और स्वच्छता पर कोई बिरला ही चल रहा है।

आओ हम संकल्प करें अपना जीवन पवित्र वेद ध्वनि को अपनाते हुए यज्ञ और शुभ कार्यों को करते चले। जिससे समाज कुरीतियों को नष्ट करने वाला बन शुद्धता को धारण कर पवित्र बन सके। तथा हमरा स्वयं का जीवन पवित्रता में परणित हो महानता की वेदी पर जा संसार में मानवता के प्रसार में सहायक हो। जो यज्ञ जैसे कर्म नहीं करते वे भी महानता चाहते हैं। करुणा चाहते हैं परन्तु यह सभी तुम्हारे अन्दर होनी चाहिए। आत्मा की पिपासा ज्ञान और यज्ञ से शान्त होती है। यज्ञ से ही हमारा उत्थान होता है। इस भौतिक पंचमहायज्ञ के साथ सब हम आध्यात्मिक यज्ञ, ज्ञान और प्रकाश में रमण करते हुए बोलते हैं तब हम परमात्मा के समीप चले जाते हैं। यदि आज मानव कर्म और मानवता को जाना जायें तो यह कुप्रथाएं समाप्त हो जायेंगी। - सुमन कुमार वैदिक

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All ascetics consider Yagya to be the best. Yagya is such a path for man that leads to salvation. When we are ready to do this action then we have a feeling of mind with it. There is a thought in the mind that the resolution arises in humans. With him is the spiritual talent of man. Those thoughts are found in the actions of the world in the outer world. Or the action that is our ritual. He has an aura of God that we often have to think about.

 

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